ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश और आंधी, , करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान अम्फान

ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश और आंधी, , करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान अम्फान

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एसएन प्रधान ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि चक्रवाती तूफान अम्फान बुधवार को जब पश्च‍िम बंगाल में दस्तक देगा तब बहुत ही भयानक रूप ले लेगा. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान इस प्राकृतिक आपदा का सामना करना दोहरी चुनौती है. प्रधान ने कहा कि यह तूफान बुधवार दोपहर को पश्च‍िम बंगाल में तट से टकरा सका है. पश्च‍िम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने कहा कि तूफान को देखते हुए वह रेलवे से गुरुवार तक श्रमिक स्पेशल ट्रेने नहीं चलाने को कहेंगी. यह तूफान पश्चिम बंगाल के दिघा और बांग्लादेश के हटिया को बुधवार को पार कर सकता है.

प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं.

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस.एन. प्रधान ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में उक्त सूचना देते हुए कहा कि एनडीआरएफ ‘अम्फान' को हल्के में नहीं ले रहा है क्योंकि ऐसा दूसरी बार हुआ है जब भारत बंगाल की खाड़ी में आये प्रचंड चक्रवातीय तूफान का सामना कर रहा है.

संवाददाता सम्मेलन में भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम. महापात्र भी उपस्थित थे. प्रधान ने कहा कि यह बेहद ‘‘महत्वपूर्ण घटनाक्रम'' है क्योंकि 1999 में ओडिशा तट पर आए प्रचंड चक्रवातीय तूफान के बाद यह उस श्रेणी का दूसरा तूफान है. उन्होंने बताया कि चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' के 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट से टकराने का अनुमान है.